Breaking News
धनुष की 50वीं फिल्म ‘रायन’ का दमदार ट्रेलर आउट, भरपूर एक्शन मोड में नजर आए अभिनेता
देवप्रयाग में 17 वर्षीय किशोर को गुलदार ने बनाया निवाला, दहशत में पूरा क्षेत्र 
एक्सरसाइज के दौरान या तुरंत बाद सिरदर्द होना गंभीर बीमारी के हैं संकेत, नई रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा
उत्तराखंड में हुई देश के पहले ऑनलाइन होमस्टे बुकिंग पोर्टल की शुरुआत
हीमोफीलिया फैक्टर व दवाइयों की कोई कमी नहीं होने देंगे- सीएम
आम लोगों को तगड़ा झटका
पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण जैसे कार्य हमारे भविष्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण – स्पीकर ऋतु खण्डूडी
महाराज ने मुख्यमंत्री को सौंपा चारधाम यात्रियों की दुर्घटना सुरक्षा बीमा का चैक
मानसून के बाद एक माह में सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाया जाए – सीएम धामी

डाइटिंग किए बिना वजन घटाना चाहते हैं? अपनाएं ये 5 प्रभावी तरीके

आमतौर पर लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं, लेकिन अगर इसका तरीका सही न हो या फिर मनचाह परिणाम न मिले तो कोई फायदा नहीं है।अगर आप जिम जाना नहीं चाहते या अपना पसंदीदा व्यंजन छोड़े बिना वजन घटाना चाहते हैं तो वजन घटाने के लिए कई प्रभावी तरीके हैं।आइए जानते हैं कि वजन घटाने के लिए डाइटिंग के अलावा क्या-क्या किया जा सकता है।

हाइड्रेशन का रखें ध्यान
भरपूर पानी का सेवन वजन नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीने की जरूरत होती है। सही मात्रा में पानी पीना, विशेष रूप से गर्म पानी शरीर के फैट को कम करने में मदद कर सकता है।आप चाहें तो अपनी डाइट में डिटॉक्स वॉटर भी शामिल कर सकते हैं।

पर्याप्त नींद लेना है महत्वपूर्ण
अगर घर में एसी या कूलर जैसे उपकरण नहीं हैं तो आपके लिए उमस भरे मौसम में 7-8 घंटे की नींद लेना मुश्किल हो सकता है, लेकिन रोजाना इतने घंटे की नींद पूरी करना जरूरी है। दरअसल, वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म के स्तर का तेज होना महत्वपूर्ण है, जिसके लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।

मन लगाकर खाना खाएं
मन लगाकर खाना खाने से मतलब है कि भोजन करते समय अपना पूरा ध्यान उस पर लगाएं क्योंकि यह भूख के संकेतों को पहचानने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि, आजकल लोग खाते समय मोबाइल और टीवी को देखते हुए खाना खाते हैं, जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और वजन बढ़ाने का भी कारण बन सकता है।इसलिए आप ऐसा न करें और मन लगाकर खाना खाएं।

तनाव को कम करने की करें कोशिश
ऐसी कई परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती है, जो तनाव दे सकती हैं। हालांकि, इसे बढऩे से रोकना बहुत जरूरी है।इसका कारण है कि तनाव वजन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है क्योंकि भावनात्मक रूप से खाने की लालसा को बढ़ाता है, जिससे वजन बढ़ता है।इस समस्या को प्रबंधित करने के लिए आप ध्यान, योग, एक्यूपंक्चर और अरोमाथेरेपी आजमा सकते हैं।यहां जानिए नाचने से वजन कैसे कम होता है।

खुद को भूखा न रखें
खुद को भूखा न रखें और भूख लगने का इंतजार न करें, बल्कि रोजाना दिन में 5 से 6 बार कुछ न कुछ हल्का खाएं। इसका कारण है कि भूख लगने पर अनहेल्दी स्नैकिंग की लालसा बढ़ जाती है। हालांकि, अगर कभी अत्यधिक भूख लग जाती है तो फाइबर युक्त चीजें खाएं क्योंकि उन्हें चबाने की बहुत आवश्यकता होती है।इसके अतिरिक्त खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे आप अतिरिक्त खाने से बच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top