पुलिस लाइन पौड़ी में महिला पुलिस कर्मी व पुलिस परिजनों के लिये निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

पौड़ी गढ़वाल। विश्वभर में 8 मार्च को अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा लेकिन उससे पहले ही पौड़ी की एसएसपी श्वेता चौबे की पहल पर रोटरी क्लब देहरादून और हिमालयन हॉस्पिटल जॉलीग्रान्ट ने आपसी सहयोग से सभी महिला पुलिस कार्मिक और पुलिस परिवार की महिलाओं को महिला दिवस का तोहफा दिया और उनके बेहतर स्वास्थ्य और देखभाल के लिए 5 मार्च को निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया।

कार्यक्रम की शुरूआत में ही पुलिस परिवार की महिलाओं ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे को पुष्प गुच्छ भेंट कर उन्हें सम्मानित किया इसके बाद एसएसपी ने रिबन काटकर निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का शुभारंभ किया। स्वास्थ्य शिविर में सबसे पहले एसएसपी चौबे ने अपना हेल्थ चेकअप कराया। उसके बाद सभी महिला पुलिस कार्मियों और पुलिस परिवार की महिलाओं ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया। शिविर में 50 से अधिक महिला पुलिस कार्मियों और 60 पुलिस परिवार की महिलाओं ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया

कैन्सर विशेषज्ञ महिला चिकित्सक डॉ0 शीजा और डॉ0 अनमोल ने पुलिस परिवार की महिलाओं एवं महिला पुलिस कर्मियों को ब्रेस्ट कैंसर होने के मुख्य कारणों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया साथ ही कैंसर से बचाव/सावधानियों के बारे में जानकारी देते हुए जागरुक किया।

इसके अलावा महिला चिकित्सको ने महिलाओं से सम्बन्धित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में उचित परामर्श दिये और किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या होने पर समय से जांच कराने के लिए प्रेरित किया साथ ही सभी को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने और समय समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराने की सलाह भी दी।

डॉ0 शीजा ने कहा कि किसी भी परिवार में महिला ही परिवार की धुरी होती है जो हर मुसीबत में अपने परिवार के साथ खड़ी होती है और पूरे सर्मपण भाव से अपने परिवार की देखभाल करती हैं ऐसे में महिलाओं के अस्वस्थ होने पर पूरे परिवार का टाइम टेबल खराब हो जाता है और पूरा परिवार तक अस्वस्थ हो जाता है। महिलाओं के लिए निशुल्क स्वस्थ्य शिविर व कैन्सर जागरूकता को आयोजित कराने का उदेश्य महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के बारे में जागरूक कर समय समय पर अपना चेकअप कराने के लिए प्रेरित करना है क्योंकि महिलाएं अक्सर स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से जूझती रहती है और अपनी परेशानियों को बताने में संकोच करती है। जिस कारण छोटी-छोटी बीमारियाँ भी बड़ा रूप ले लेती है जो आगे चलकर यह घातक हो जाती है।

इसलिए समय पर अपने स्वास्थ्य की जाँच कराकर हम भविष्य में होने वाली बड़ी बीमारियों से बच सकते है। महिलाएं अपने स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान देने के साथ साथ नियमित रुप से व्यायाम, योगा व खेल कूद जैसे रस्सी कूद, बैडमिंटन आदि खेल में भी समय-समय पर खेलते रहें। क्योकि जब एक महिला स्वस्थ होती है तब वह प्रसन्न रहती है व पूरे परिवार में हंसी-खुशी का माहौल रहता है।

शिविर में हिमालयन हॉस्पिटल की कैंसर विशेषज्ञ डॉ0 शीजा, डॉ0 अनमोल, गाइनोलॉजिस्ट डॉ0 समृद्धि एवं नर्सिंग अधिकारी प्रियंका तिवारी रोटरी क्लब की सचिव अंजना, आदर्श आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top